Monday, June 30, 2008

झारखंड में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने झारखंड की राजधानी रांची में विश्वस्तरीय स्टेडियम बनाने का एलान क्या है। 31.7 एकड़ जमीन पर शानदार स्टेडियम बनाया जायेगा। इससे झारखंड का नाम क्रिकेट की दुनिया से और मजबूत रूप से जुड जायेगा। रांची के महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट की दुनियां में जहां धाक जमायी है वहीं झारखंड का नाम भी विश्व स्तर पर रोशन किया है। महेंद्र सिंह पहले झारखंडी खिलाड़ी है जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान है।
झारखंड विश्व स्तरीय जगह है। यहां जो खनिज पदार्थ पाये जाते हैं वे विश्व स्तरीय है- इसमें कोयला, लोहा, अबरख, यूरेनियम, मिथेन आदि दर्जनों खनिज पदार्थ हैं जो विश्व स्तरीय है। जो भी बड़े कल-कारखाने हैं वो भी विश्व स्तरीय है इसमें टाटा और बोकारो इस्पात कारखाने का नाम मशहुर है।
यहां विश्व स्तरीय कई शिक्षा संस्थान है। इसमें धनबाद जिले का इंजीनियरिंग कॉलेज इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, रांची का बी आई टी मेसरा और जमशेदपुर स्थित एक्स एल आर आई स्कूल ऑफ बिजनस एडं ह्यूमन रिसोर्सेस (XLRI School of business and human resources) है।

प्रकृति ने झारखंड को मानवीय जीवन के उपयोग में आने वाले महत्वपूर्ण खनिज पदार्थो का भंडार बनाया है वहीं प्रकृतिक सौंदर्य का भी वरदान दिया गया है। यहां के लोग भी मानवीय हैं। गांव-शहर कहीं भी जाइये उनमें आपसी समरसता और देश भक्ति कूट कूट कर भरी है।

2 comments:

प्रभाकर पाण्डेय said...

अच्छी खबर। बनना ही चाहिए।

Udan Tashtari said...

यह तो अच्छी खबर है.