Tuesday, March 4, 2008

धोनी के गृह राज्य झारखंड में जश्न

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे फाइनल में नौ रनों से हरा कर कॉमनवेल्थ बैंक सीरिज़ पर कब्ज़ा कर लिया । तीन फाइनल मैच होने थे लेकिन लगातार दो जीत दर्ज कर भारत ने आस्ट्रेलिया के गुरुर को आस्ट्रेलिया में हीं कनाचूर कर दिया। पहला फाइनल मैच भारत ने सिडनी में जीता और दूसरा आज ब्रिस्बेन में जीत दर्ज की। आज के मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 259 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 50 ओवरों में लक्ष्य पूरा नहीं कर सकी। उसके सभी खिलाड़ी आउट हो गये 249 रनों पर।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। झारखंड के रहने वाले धोनी ने दिखा दिया कि झारखंड के खनिजों में कितनी ताकत है। कोयले की इंधन से लोहे को गला कर इस्पात बनाने वाले राज्य झारखंड के खिलाड़ी धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने क्रिकेट प्रेमियों की झोली खुशियों से भर दिया है। इससे पहले भी 20-20 विश्व कप जीत कर धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इतिहास रचा था और पूरी टीम को भारी वर्षा के बावजूद मुंबई में गरम जोशी के साथ स्वागत किया गया था। इस बार भी बीसीसीआई चेयरमैन शरद पवार ने पूरी टीम का जोरदार स्वागत दिल्ली में करने का ऐलान किया है और टीम को 10 करोड़ रुपये भी बतौर ईनाम देने की घोषणा की है। पहले उल्लेख किया गया सारे विश्वस्तरीय खनिज झारखंड में पाये जाते हैं। देश का एकमात्र राज्य है झारखंड जहां यूरेनियम पाया जाता है जिसका इस्तेमाल अगले विश्व कप में होगा।

पूरे देश के साथ साथ झारखंड में भी जश्न का माहौल है। लोग खुशियां मना रहे हैं। पटाखे छोड़े जा रहे है। लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे है। मानो होली से पहले हीं दिवाली और होली एक साथ मनाये जा रहे है। खुशियों के क्षण बहुत कम आते है। सभी लोगों को भारतीय क्रिकेट टीम की शानदार जीत पर बधाई।
टीमें :- ऑस्ट्रेलिया टीम- रिकी पोंटिंग(कप्तान), एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, जेम्स होप्स, माइकल क्लार्क, एंड्र्यू साइमंड्स, माइक हसी, ब्रेट ली, मिशेल जॉनसन, स्टूअर्ट क्लार्क, नेथन ब्रेकन।
भारतीय टीम- महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, प्रवीण कुमार, इरफ़ान पठान, हरभजन सिंह, श्रीसंत, पीयूष चावाला।

2 comments:

Udan Tashtari said...

भारतीय क्रिकेट टीम एवं समस्त भारत वासियों को हमारी भी बधाई.

राजेश कुमार said...

Udan Tashtari ji, नमस्ते, आप कनाडा में रह कर भी हिन्दी ब्लॉग पर इतने सक्रिय हैं। इतने दूर रहकर भी आपका जो लगाव अपने देश के प्रति है
यह जानकर काफी खुशी हुई। आपको सलाम।